11 Lazy Weight Loss Tricks ; बिना कोई मेहनत GYM व EXERCISES के वज़न घटाये ! Bina GYM Ke Weight Loss Karen

 आज भी हमारे देश के काफी बड़े पैमाने पर लोग western कल्चर को फॉलो करने लगे है वेस्टर्न कल्चर में लोग ज़्यादातर जंक फ़ूड खाकर अपना दिन चलते है, पश्चिमी देशो में लोग फ़ास्ट फ़ूड, छोटे कपडे, शौचालय आदि का प्रयोग कर रहे है, यही कारण है की हमे बिना कुछ करे मोटापे का सामना करना पद रहा है! आज हालात इतने ख़राब हो गए है की हमे ज्यादातर लोग मोटे या कुपोषित ही दीखते है फिट नहीं !
तो आज के इस ब्लॉग को अंत तक पड़े जिससे आप बिना ज्यादा मेहनत करें पतले हो सके!

Lazy weight loss


संक्षेप में, जिम न जाकर भी आप आसानी से दुबले-पतले हो सकते हैं।

*पतले होने के लिए आपको पालन सिर्फ 11 बिंदुओ का करना हैं:-


1. CLEAN खाना शुरू करें;

      स्वच्छ का मतलब है घर का बना स्वस्थ भोजन जिसमें जटिल कार्ब्स (जई, पूरे गेहूं, ब्राउन राइस, शकरकंद आदि), प्रोटीन स्रोत (चिकन स्तन, अंडे का सफेद भाग, पनीर, सोया, काली बीन्स, छोले, मसूर आदि) शामिल हैं, स्वस्थ वसा (नट्स) , अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल, एवोकैडो, सामन आदि), विटामिन और खनिज (सब्जी सलाद में गाजर, खीरे, चुकंदर, गोभी आदि) और आहार फाइबर (फल, सब्जियां आदि)। बुनियादी तौर पर, एक स्वस्थ और स्वस्थ डायट शुरू करना। इस वीडियो को चेकआउट मैंने अधिक विकल्पों के लिए किया है। 



2. पानी ज्यादा पिएं;

     अकेले अधिक पानी पीने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है। कम से कम 3 लीटर पानी रोज पिएं। धीरे-धीरे इसे 5 लीटर तक बढ़ाएं। जब संभव हो तो गुनगुना पानी पसंद करें। सर्दी शुरू हो गई है, इसका उपयोग करें। स्वास्थ्य का स्तर आपके पानी पीने के तरीके पर निर्भर करता है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए इस वीडियो को देखें। इन 6 गलतियों से बचें बस इन दो कारकों का ध्यान रखें और मैं आपको एक स्थिर वजन घटाने की गारंटी देता हूं। वजन कम करने के लिए खुद को भूखा रखने की जरूरत नहीं है। तुम सिर्फ सही भोजन खाने के लिए है।

3. खाना  खाने के 1 घंटे पहले और बाद  में पानी बिलकुल ना पिए ;

     आम भारतीय घरो में ये साधारण सी बात है कि खाना खाने के बाद ही या खाना कहते वक़्त लोग 1-2 Ltr. तक पानी पी जाते है जिससे उनके शरीर का आंतरिक पाचन शक्ति और मोटापा या कमज़ोरी देखने को मिल जाती है ,दरअसल होता ये है जब हम लोग खाना खा क्र पानी पे लाइट है तो हमारा खाना तेरने लगता है और वो खाना सड़ने लगता है , सड़ने के कारण खाना Nutrients खो देता है और हूयमर शरीर की चर्बी भड़ाता है जिससे हमारी मसल्स गिर जाती है ! इससे क्या फरक पड़ता है की कोई मोटा हो या पतला दोनों की ही मसल्स कमज़ोर होती है !

4. डाइट में बदलाव करें ;

कैफे लट्टे के बजाय एक एस्प्रेसो चुनें, कुकीज़ के बजाय डार्क चॉकलेट, क्रीमी सीज़र ड्रेसिंग के बजाय विनगेट्रेट, ड्राई फल के बजाय ताजे फल और भी बहुत कुछ। आपके भोजन की आदतों में छोटे बदलाव आपको अतिरिक्त कैलोरी से बचा सकते हैं और बिना प्रयास के वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

यदि आप वज़न कम करने या बढ़ने के लिए बढ़िया और आसान डाइट प्लान खरीदना चाहते है तो हमे Contact करें "

5. ढीले-ढाले कपडे ना पहने ;

ढीले-ढाले कपडे पेहेन्ने से आपके शरीर को और ज्यादा से ज़्यादा खुलने का मौका मिलता जाता है, यदि आप जिम के शौक़ीन नहीं हैं, तो आप दिन के दौरान थोड़ा और हिलना, डुलना, घूमना और टहलना करने का प्रयास करके कुछ अतिरिक्त चर्बी जला सकते हैं। कार्यालय के चारों ओर चलने के लिए ब्रेक लेते हुए, एस्केलेटर के बजाय सीढ़ियों का चयन करें, और अपने काम की जगह से थोड़ी दूर पार्किंग करें, ये सभी आपके कैलोरी बर्न के सरल तरीके हैं।

6. कैलौरी की बजाये nutritions की गिनते करे; 

कैलोरीज की गिनती करना भी फिटनेस गोआल में बड़ी बेवकूफी माना जाता है!

7. ध्यान करें ;

यदि हो सके तो ध्यान लगाए और अपने मन को शांत करे इससे आप शांत रहेंगे और स्ट्रेस भी नहीं आएगा !

8. स्नैक न करे अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं;

चाहे वह तनाव के कारण हो या सिर्फ बोरियत हो, स्नैकिंग एक मुख्य कारण है कि आप आसानी से अपना वजन कम क्यों नहीं कर सकते हैं! दूसरी ओर, अपने आप को पूरे दिन भूखा रखना, रात में द्वि घातुमान के रूप में अच्छी तरह से आहार की तोड़फोड़ है। लो ब्लड शुगर लेवल से बचने के लिए नियमित भोजन और स्नैक्स का सेवन करें, जो क्रेविंग का कारण बनते हैं। दिन भर में अपने लिए भोजन और नाश्ते का समय निर्धारित करें और उनसे चिपके रहें। यह आपको स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद करेगा और आपको एक पौष्टिक खाने के कार्यक्रम से चिपके रहने की अनुमति देगा जो आपको स्वस्थ विकल्पों पर पूर्ण रखकर अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों पर खाने के लिए संघर्ष करेगा!

9. आसानी से वजन कम करने के लिए अधिक पानी से भरपूर, उच्च प्रोटीन और उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाएं;

चाहे वह लंच, डिनर के लिए हो या स्नैक-टाइम के लिए, हमेशा ऐसे खाद्य पदार्थों को चुना जो पानी से भरपूर हों (जैसे कि सब्जी और फल), प्रोटीन (जैसे लीन चिकन, मछली, टोफू) या फाइबर (दाल, क्विनोआ, शकरकंद)। संतुष्ट महसूस करते हुए आप स्वचालित रूप से कम कैलोरी खाते हैं!


10. हल्का और जल्दी खाना खाएं;

अपने डिनर को अपनी दैनिक कैलोरी का लगभग 25 प्रतिशत रखने की कोशिश करें और बिस्तर पर जाने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले करें। बहुत अधिक देर से भोजन करने से पाचन और नींद के मुद्दे पैदा हो सकते हैं और निश्चित रूप से वजन कम करने में आपकी मदद नहीं करेंगे!


11. वेट लॉस लाइफ हैक? अधिक नींद करें;

अध्ययनों से पता चला है, कि जो लोग कम सोते हैं उनका वजन अधिक होने की संभावना होती है। जब आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो आप अपने आप को रात के पहले आराम करने की तुलना में अधिक भूख महसूस करते हैं। साथ ही, आपके वर्कआउट के लिए आपके पास पर्याप्त ऊर्जा नहीं होगी, इसलिए हर रात सात से आठ घंटे की नींद लें। यह आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को सही रास्ते पर रखने का एक आसान और प्रभावी तरीका है!

Let's Get Set Fit Hindi,



Post a Comment

0 Comments