Weight Loss Diet 2021 : महिलाओ के लिए आसान वेट लॉस डाइट ! Protein Diet For Weight Loss For Women

 प्रोटीन आपकी ताकत और मांसपेशियों को बढ़ाते हुए आपके पेट की चर्बी और शरीर  के सारे के सारे फैट को कम करने के लिए बेस्ट है। Weight Loss Diet और प्रोटीन एक फैट बर्नर है। यह मधुमेह(diabetes), निम्न रक्तचाप(lower blood pressure) और अधिक से लड़ने में मदद कर सकता है। महिलाएं अपने जीवन में इतनी महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाती हैं कि उन्हें अपने लिए मुश्किल से ही समय मिल पाता है, जिससे उनका वजन बढ़ता है और जीवनशैली से जुड़ी अन्य बीमारियाँ होती हैं। इसलिए, हमने ऐसी सभी महिलाओं को प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का उपयोग करके तेजी से वजन कम करने में मदद करने का फैसला किया। 

Weight loss chart

मूल दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए:

Weight Loss Diet से वजन घटाने के लिए और प्रोटीन आहार बनाए रखते हुए, आपको कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना होगा:

एक खाना लिखने के लिए डायरी बनाए रखें:

अपने दैनिक भोजन में लॉग इन करने और प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की मात्रा के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक ऐप का उपयोग करें।

अपनी प्रोटीन की आवश्यकता की गणना करें:

महिलाओं के लिए प्रोटीन आहार का पालन करने से पहले, आपको यह जानना होगा कि आपके शरीर को कितना प्रोटीन चाहिए। यह गणना करने के लिए कि आप किलोग्राम में अपना वजन 1.2-1.6 ग्राम तक बढ़ा सकते हैं।

प्रति भोजन कम से कम 25 से 30 ग्राम प्रोटीन का सेवन करें:

यदि आप तेजी से वजन घटाने की तलाश कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले प्रत्येक भोजन में कम से कम 25 से 30 ग्राम प्रोटीन होता है। यह तेजी से वजन घटाने के साथ-साथ दुबला मांसपेशियों के निर्माण का समर्थन करता है।

पौधे और पशु प्रोटीन दोनों का एक संयोजन शामिल करें:

यदि आप मांसाहारी हैं, तो हमारा सुझाव होगा कि आप अपने दैनिक भोजन में पशु और पौधे दोनों को शामिल करें। यह प्रोटीन आहार आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्वों के साथ प्रदान करने में मदद करेगा जो मांसपेशियों के निर्माण और समग्र स्वास्थ्य में सुधार का समर्थन करते हैं।

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के लाभ:

  1. प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ आपके चयापचय दर को नियंत्रित करके और आपकी भूख को रोकने के द्वारा स्वस्थ वजन घटाने का समर्थन करते हैं। यह आपके भूख के दर्द को दबाने में मदद करता है, जो आपकी कैलोरी की मात्रा को कम करने में मदद करता है।
  2. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ आपके शरीर को अमीनो एसिड प्रदान करते हैं जो मांसपेशियों और ऊतकों की तेजी से वसूली का समर्थन करते हैं।
  3. यह आपके हार्मोन को विनियमित करने में मदद करता है
  4. प्रोटीन की खुराक भी आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करती है
  5. यह आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है
  6. एक प्रोटीन आहार दुबली मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है!

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों कौन-कौन से है?

आपको प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के नाम जानने के लिए आपको यह क्लिक करना होगा!

Post a Comment

0 Comments