Top-10 Protein Sources: शाकाहारी में शीर्ष -10 प्रोटीन खाद्य क्या हैं? Protein Ke Vegetarian sources ?

  Top Protein Sources हमेशा आपकी डाइट में होना चाहिए! क्‍योंकि यह बेहद हेल्‍दी है और इस पोषक तत्व को खाने से अलग नहीं किया जा सकता! Protein Amino Acids की संरचना की सीरीज हैं जिसकी मानव शरीर को कई कार्यों को सही तरीके से करने के लिए आवश्यकता होती है! Top Protein Sources आमतौर पर Protein दो अलग-अलग प्रकार (Types of Protein) का होता हैं: Whey Protein और Casein protein! Whey Protein में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो मजबूत मांसपेशियों के निर्माण से आवश्यक होते हैं! दूसरी ओर Casein protein को पचाने के लिए हमारी बॉडी अधिक समय लेती है! प्रोटीन कई स्वास्थ्य लाभ देता हैं जैसे मांसपेशियों की ताकत देना, हड्डियां मजबूत होना, टिश्यू की मरम्मत, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देना, हेल्‍दी प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करना! इसलिए, हमारी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करना हमारे लिए महत्वपूर्ण हो जाता है! Protein  क्या है,  Protein Foods, High Protein Food आहार लेना क्यों जरूरी है,  Protein Food लिस्ट क्या है,  Protein वाले फल, सब्जियां और खाना कौन-कौन सा है और प्रोटीन के प्रकार हैं? ये सवाल अक्सर प्रोटीन के बारे में पूछे जाते हैं! यहां इस लेख में हम आपको देंगे हर सवाल का जवाब और बताएंगे कि क्यों  Protein  आपके लिए जरूरी है और कितनी मात्रा में प्रोटीन आप किस आहार (Protein Foods) से ले सकते हैं! Protein  हमेशा आपकी Diet में होना चाहिए! क्‍योंकि यह बेहद हेल्‍दी है और इस पोषक तत्व को खाने से अलग नहीं किया जा सकता! Protein Amino Acids की संरचना की सीरीज हैं जिसकी मानव शरीर को कई कार्यों को सही तरीके से करने के लिए आवश्यकता होती है!

Veg Protein Source

Protein क्या होता है?:-

प्रोटीन शरीर का आधार है जो शरीर की कोशिकाओं, ऊतक, हड्डियों, रक्त, हार्मोन आदि में पाया जाता है। शरीर की रचना तथा विकास के लिये Top Protein Sources अति आवश्यक है। प्रोटीन में कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन तत्व काफी ज्यादा पाये जाते हैं। कुछ प्रोटीन में इनके साथ सल्फर, फॉस्फोरस, आयोडीन, लौह, तांबा आदि भी पाया जाता है।

सबसे ज़्यादा प्रोटीन किस्मे पाया जाता है?

वैसे तो प्रोटीन ज़्यादातर चीज़ो में मिल जाता है मगर फिटनेस goal वालो के लिए उनके वज़न के मुताबिक प्रोटीन लेना होता है तो आपके लिए टॉप प्रोटीन सोर्स निचे दिए गए है 

  1.  ब्लैक बीन्स (काले राजमा) में प्रति 100 ग्राम 21 ग्राम प्रोटीन होता है।
  2.  काबुली चना में प्रति 100 ग्राम में 19 ग्राम प्रोटीन होता है!
  3.  काले चने में प्रति 100 ग्राम में लगभग 19 ग्राम प्रोटीन होता है।
  4. पनीर में प्रति 100 ग्राम में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है
  5. सोया चंक्स में प्रति 100 ग्राम 52 ग्राम प्रोटीन होता है। सोया चंक्स की मात्रा को दैनिक 50g तक सीमित करें क्योंकि अध्ययनों से पता चलता है कि यह वृषण के स्तर को कम करता है।
  6. नट्स, सभी प्रकार के मुट्ठी नट्स जैसे: बादाम, काजू और आदि।
  7. दही, दूध या दूध से बनी दूसरी सभी चीज़े!
  8. आप WHEY प्रोटीन (दूध से आता है) के साथ Tour के आहार को Supplement कर सकते हैं जिसमें 30g स्कूप में 24g प्रोटीन होता है।
  9. टोफू को सूखे सोयाबीन से बनाया जाता है जिसे पानी में भिगोया जाता है, कुचला जाता है और उबाला जाता है। मिश्रण को ठोस Pulp (ओकरा) और सोया "दूध" में अलग किया जाता है। टोफू के प्रत्येक 100 ग्राम में 8 ग्राम प्रोटीन।
  10. हरे मटर, हर 100 ग्राम के पैक में 5 ग्राम प्रोटीन होता है, हम आपको फ्रोजन मटर का उपयोग नहीं करने की सलाह देते हैं।
  11. भारत की दाल 
  12. अंडे का सफ़ेद भाग !



* अभी हमें फॉलो करें और अगर आप खरीदना पसंद करते हैं तो हमने आपको कुछ विकल्प प्रदान किए हैं !


Let's GetSetFit Hindi.
=>यदि आपको अपने क्षेत्र में कोई आइटम नहीं मिल रहा है तो आपको चाहिए

 इसे ऑनलाइन साइट्स से खरीदें, खरीद के लिए आइटम के नाम पर क्लिक करें !

Post a Comment

0 Comments