Increase Testosterone without Steroids: स्टेरॉयड के बिना अपने टेस्टोस्टेरोन को सबसे अच्छा कैसे अनुकूलित / बढ़ा सकता हूं? Testosterone Badhaye Bina steroids?

           टेस्टोस्टेरोन एक तरह का हार्मोन होता है जो पुरुषों की यौन क्षमता को बढ़ाता है। इसका सीधा असर व्यक्ति के यौन क्रियाकलापों, रक्त संचरण और मांसपेशियों पर पड़ता है। अक्सर पुरुषों के मूड में आए बदलाव और उनकी चिड़चिड़ाहट को लोग उनकी या तो उम्र से जोड़ने लगते हैं या फिर उनकी थकान से। हालांकि इसकी वजह उसके शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी भी हो सकती है। आइए जानते हैं कैसे कुछ एक्सरसाइज करके पुरुष दोबारा अपने शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ा सकते हैं। 

Increase testosterone

  1. संतृप्त वसा के सेवन से टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है। लेकिन किसी को यह समझना चाहिए कि प्रति दिन 15-20 ग्राम से अधिक संतृप्त वसा का सेवन नहीं किया जाना चाहिए। एग योलक्स, डेयरी वसा कुछ संतृप्त वसा विकल्प हैं।  
  2. पैर की कसरत (स्क्वैट्स आदि) निश्चित रूप से टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाते हैं। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार वर्कआउट करें।
  3. अपने आहार में शिलाजीत (इसकी प्राकृतिक, चिंता मत करो) को शामिल करें। वास्तव में महान परिणामों के लिए दूध के साथ इसका एक चुटकी लो।
  4. दौड़ लगाएं, माना जाता है कि पुरुष अपने शरीर में टेस्टोस्टोरोन हार्मोन का स्तर सिर्फ दौड़ लगाने से भी बढ़ा सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग दौड़ लगाते थे उनके शरीर में टेस्टोस्टोरोन हार्मोन का स्तर काफी अच्छा था।
  5. वेट लिफ्टिंग, जो पुरुष वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज करते हैं उनके टेस्टोस्टोरोन हार्मोन में 49 प्रतिशत तक वृद्धि हो सकती है
  6. क्रोनिक कार्डियो से बचें जहां एक और वेट लिफ्टिंग और वेट ट्रेनिंग आपके शरीर में टेस्टोस्टोरोन हार्मोन की मात्रा को बढ़ाता है। वहीं साइकलिंग जैसी एक्सरसाइज करने से आप इसे कम कर देते है। साल 2003 में हुए एक शोध में बताया गया कि जो लोग ज्यादा साइकलिंग करते हैं उनमें उन लोगों की तुलना में कम टेस्टोस्टोरोन पाए जाते हैं जो कि वेट लिफ्टिंग करते है। तो अगर अब आप भी अपने शरीर में टेस्टोस्टोरोन की सही मात्रा बनाए रखना चाहते हैं तो ट्रेडमिल पर लंबे समय तक दौड़ लगाने से जितना हो सके बचे। 

Post a Comment

0 Comments